top of page
IF WB.png
WEBSITE  wo text.png

"Women’s political participations is not an option, it is an essential component of building a vibrant and progressive nation."

INDIRA FELLOWSHIP

EMPOWERING WOMEN,
TRANSFORMING POLITICS

About

क्या आप एक राजनीतिक क्रांति के लिए तैयार हैं?

राजनीति में रुचि रखने वाली महिला कार्यकर्ताओं, पेशेवरों और उन सभी महिलाओं के लिए एक अवसर जो परिवर्तन लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं! 

 

अब समय आ गया है कि हम पितृसत्ता और उत्पीड़न की जंजीरों को तोड़कर राजनीति में अपनी उचित जगह का दावा करें। साथ ही निर्णय लेने की मेज पर अपनी सीट लें।

इंदिरा फ़ेलोशिप एक पहल है, जिसका उद्देश्य है महिला नेताओं को सशक्त बनाना और उनकी राजनीतिक आकांक्षाओं का पोषण करना हैं।

दूरदर्शी नेता, श्रीमती इंदिरा गांधी के सम्मान में उनके नाम पर शुरू की जा रही इस फ़ेलोशिप का मुख्य उद्देश्य है राजनीति में अब तक लगभग अनसुने रहे स्त्री स्वर को पहचानना और उसे नेतृत्व और बदलाव का स्वर बनने के लिए आवश्यक ईंधन उपलब्ध कराना।

लैंगिक समानता के लिए यह आवश्यक है कि अधिक से अधिक महिलाएँ निर्णय लेने की मेज पर जगह बनाएँ। इस फ़ेलोशिप का उद्देश्य उन कारणों को दूर करना है जो राजनीति में महिलाओं के प्रवेश में बाधा बनते हैं. कार्यक्रम उन्हें राजनीतिक परिदृश्य की जटिलताओं से निपटने के लिए आवश्यक ज्ञान, कौशल और नेटवर्क उपलब्ध कराएगा।

फ़ेलोशिप के दौरान, चयनित प्रतिभागियों को एक विस्तृत और सघन प्रशिक्षण से गुज़रना होगा. उन्हें नीति-निर्माण, जमीनी स्तर के अभियान और नेतृत्व विकास जैसे राजनीतिक आयामों पर उच्च स्तर के प्रशिक्षण मॉड्यूल और अनुभवी राजनीतिज्ञों का मार्गदर्शन उपलब्ध होगा। इसके अलावा, उन्हें साथी कार्यकर्ताओं के विविध नेटवर्क से जुड़ने, गठबंधन और साझेदारियां बनाने का अवसर मिलेगा, जिससे स्थायी परिवर्तन सुनिश्चित किया जा सके।

जुनूनी और समर्पित कार्यकर्ताओं, पेशेवरों और परिवर्तन के लिए प्रतिबद्ध महिलाओं से आग्रह है कि वे इस राजनीतिक क्रांति का नेतृत्व करें। साथ मिलकर, हम बाधाओं को खत्म कर सकते हैं, उन दीवारों को गिरा सकते हैं जो हमें हमारी सही जगह लेने से रोकती हैं और एक ऐसे भविष्य का निर्माण कर सकते हैं जहां महिलाओं को अपने नागरिक अधिकार पाने के लिए अपनी ऊर्जा नष्ट करने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

इंदिरा राजनीतिक फ़ेलोशिप के लिए आज ही आवेदन करें और एक अधिक न्यायसंगत कल के निर्माण के लिए राजनीति में महिला शक्ति को प्रेरणा बनने दें।

फेलोशिप 9 महीने का पूर्णकालिक स्टायपेंड/वजीफा कार्यक्रम होगा।

process

चयन प्रक्रिया

फ़ेलो महिलाओं का चयन दो चरणों वाली मूल्यांकन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा।

प्रथम चरण

दूसरा चरण

अंतिम चयन साक्षात्कार (वीडियो/टेलीफ़ोनिक) के आधार पर किया जाएगा।

आवेदकों को उनके आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

Eligibility

कौन आवेदन कर सकता है?

फ़ेलोशिप का उद्देश्य उन महिलाओं को एक मंच प्रदान करना है जो राजनीति और शासन के क्षेत्र में योगदान देनी की आकांक्षा रखती हैं, नीति-निर्माण से संबंधित कार्य कर रही हैं या उभरती हुई नेता हैं। वे सभी महिलाएँ आवेदन कर सकती हैं जो राजनीति के भविष्य को आकार देने और अधिक समावेशी और न्यायसंगत समाज के लिए सार्थक बदलाव लाना चाहती हैं।

फ़ेलो की भूमिका

चुनी गई प्रतिभागियों को उनके ज़िलों में ज़िम्मेदारियाँ दी जाएँगी. शुरुआत में, उन्हें पंचायत, शहरी बस्ती/वार्डों और कॉलेजों में "इंदिरा गतिविधि केंद्र" (इंदिरा क्लब) आयोजित करने के लिए एक ब्लॉक सौंपा जाएगा। उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें विधानसभा प्रभारी और फिर जिला प्रभारी तक की भूमिका दी जाएगी।

इंदिरा गतिविधि केंद्र (आईएसी): प्रत्येक ग्राम पंचायत, शहरी बस्ती और कॉलेज/विश्वविद्यालय परिसर में एक महिला गतिविधि केंद्र का निर्माण करना। इन केंद्रों को 'इंदिरा क्लब' या इंदिरा गतिविधि केंद्र (आईएसी) कहा जाएगा। केंद्र तीन क्षेत्रों में काम करेगा - जागरूकता, महिलाओं और बालिकाओं के बीच आपसी सहयोग और लोकतंत्र में भागीदारी के माध्यम से राष्ट्र निर्माण।

फ़ेलोशिप का अनुक्रम